बंद करे

रुचि के स्थान

निवाड़ी में घूमने के लिए विभिन्न स्थान हैं। कुछ स्थान ऐतिहासिक महत्व के हैं।

  • ओरछा – ओरछा का प्राचीन शहर समय के अनुसार थम गया है, इसके कई स्मारक आज भी अपनी मूल भव्यता को बरकरार रखे हुए हैं। यहां आपको कुछ सबसे आकर्षक मंदिर और महल मिलेंगे जो आपको बचपन की कल्पना को साकार करने में मदद करेंगे – समय में वापस यात्रा करना!

    बेतवा नदी के तट पर बसे ऐतिहासिक शहर ओरछा की स्थापना 16 वीं शताब्दी में बुंदेला राजपूत प्रमुख रुद्र प्रताप ने की थी। यहां, बेतवा नदी सात चैनलों में विभाजित होती है, जिसे सतधारा भी कहा जाता है। किंवदंती है कि यह ओरछा के सात तत्कालीन प्रमुखों के सम्मान में है।

  • श्री रामराजा मंदिर ओरछा –यह एक पवित्र हिंदू तीर्थ है और नियमित रूप से बड़ी संख्या में भक्त यहाँ आते हैं और आमतौर पर ओरछा मंदिर के रूप में भी जाना जाता है। वार्षिक घरेलू पर्यटक संख्या लगभग 650,000 है और विदेशी पर्यटक संख्या 25,000 के आसपास है। मंदिर में दैनिक दर्शनार्थियों की संख्या 1500 से 3000 तक है और कुछ महत्वपूर्ण हिंदू त्योहारों जैसे मकर संक्रांति, वसंत पंचमी, शिवरात्रि, राम नवमी, कार्तिक पूर्णिमा और विवाह पंचमी पर लाखों की संख्या में भक्त आते हैं।

    भारत में यह एकमात्र मंदिर है जहाँ भगवान राम को राजा के रूप में पूजा जाता है और वह भी एक महल में। प्रतिदिन एक गार्ड ऑफ़ ऑनर आयोजित किया जाता है, पुलिस कर्मियों को मंदिर में गार्ड के रूप में नामित किया गया है, एक राजा के तरीके से। मंदिर में देवता को प्रदान किए जाने वाले भोजन और अन्य सुविधाएं एक शाही प्रतिनिधि हैं। भगवान राम को प्रतिदिन सशस्त्र सलामी दी जाती है।

  • गढ़कुडार–गढ़कुडार किला एक ऊँची पहाड़ी पर स्थित है, जो सुरम्य पहाड़ियों और जंगलों से घिरा है। मुख्य किले के अलावा, विभिन्न प्राचीन संरचनाओं के अवशेष यहां देखे जा सकते हैं। यह उद्धरण 1531 में पृथ्वीराज चौहान की सेनाओं के प्रमुख केट सिंह द्वारा बनाया गया है, बलबन के समय इसे बुंदेला द्वारा जब्त कर लिया गया और 1531 तक उनकी राजधानी बनी रही। ये अलग-अलग अवशेष चुपचाप उनके शानदार अतीत की कहानी बयान करते हैं। महाराजा खेत सिंह खंगार द्वारा निर्मित गजानन मां (देवी दुर्गा का एक खंड, जिसे खंगार द्वारा माना जाता है) का एक प्राचीन क्षय मंदिर है। यहाँ पर गिद्ध वाहिनी देवी का मंदिर भी स्थित है।